प्रेगनेंसी में ब्रैस्ट से पानी आने के कारण और उपचार

Health
Spread the love

क्या आप भी प्रेगनेंसी में ब्रैस्ट से आने वाले सफ़ेद पानी की समस्या से परेशान है? यदि हाँ तो यह गर्भावस्था के दौरान होने वाली एक आम समस्या है। शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव के साथ महिला के ब्रैस्ट में शिशु के लिए दूध तैयार हो रहा होता है। जिसके कारण आपको ब्रैस्ट में से पानी आने की परेशानी हो सकती है। कई महिलाओ को यह पहली और दूसरी तिमाही तो कई महिलाओ को पूरी प्रेगनेंसी के दौरान ब्रैस्ट में से पानी आता है।

google

इस पानी का रंग दूध जैसा होता है जिसे कोलोस्ट्रम के नाम से जाना जाता है। यह पानी कोलोस्ट्रोन का ही रूप होता है, जो की शिशु के जन्म के बाद उसे अच्छे से पोषण देने के काम आता है। क्योंकि इसमे शिशु के विकास के लिए सभी जरुरी तत्व मौजूद होते हैं। और साथ ही इससे शिशु की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में मदद मिलती है। ऐसे में आपको इसे लेकर परेशान नहीं होना चाहिए।

शिशु के जन्म के बाद जैसे ही वो माँ का दूध पीने लगता है। तो ब्रैस्ट में दूध बनने लगता है, और जैसे जैसे बच्चा आपका फीड लेता है तो बॉडी में ऑक्सीटोसिन हॉर्मोन बनने लगता है। जिससे आपका गर्भाशय भी अपनी सही स्थिति में आने लगता है। और शिशु के दो से चार दिन स्तनपान करने के बाद कोलोस्ट्रम बनना बंद हो जाता है, और दूध बनना शुरू हो जाता है। तो आइये जानते हैं की प्रेगनेंसी में ब्रैस्ट से पानी आने के कौन कौन से कारण होते है।

प्रेगनेंसी में ब्रैस्ट से पानी आने के कारण:-

  • थायरॉयड की समस्या होने पर भी आपको अधिक पानी आने की समस्या हो सकती है।
  • ब्रैस्ट में इन्फेक्शन होने के कारण।
  • यदि आपके ब्रैस्ट में गांठ या कैंसर की समस्या है तो भी आपको यह परेशानी हो सकती है।
  • यदि आप ज्यादा टाइट ब्रा या कपडे पहनते हैं तो उससे रगड़ लगने के कारण भी आपको ब्रैस्ट से पानी आने की समस्या होती है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान स्तन में दूध बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है जो की शिशु के विकास के लिए बहुत जरुरी होता है, इसके कारण ब्रैस्ट से पानी आने लगता है।

ब्रैस्ट से पानी आने की समस्या का समाधान:-

डॉक्टर की राय लें:-

यदि प्रेग्नेंट महिला के ब्रैस्ट से दूध अधिक आता है, तो उसे डॉक्टर से राय जरूर लेनी चाहिए। लेकिन डॉक्टर से भी तभी मिलना चाहिए जब आपके एक ब्रैस्ट में से तो पानी आता है, और दूसरे में से नहीं आता है। इसके अलावा यदि पानी के साथ आपके ब्रैस्ट में पानी के साथ खून भी आता है तो भी डॉक्टर से जल्दी मिलना चाहिए। और यदि आप प्रेग्नेंट नहीं हैं और फिर भी यह पानी आता रहता है तो भी आपको डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए।

Leave a Reply