महिला नसबंदी क्या है, लाभ और सावधानियां

Health
Spread the love

laparoscopic tubectomy,tubectomy operation video,tubectomy recovery time,tubectomy side effects,tubectomy types,tubectomy wikipedia,tubectomy and vasectomy,tubectomy meaning in tamil

महिला नसबंदी सबसे बेहतर और प्रभावी गर्भनिरोधक उपायों में से एक है। यह उपाय वे महिलाएं अपनाती है जो अपना परिवार पूरा कर चुकी है। महिला नसबंदी को अंग्रेजी में ट्यूबेक्टोमी या ट्यूबल लिगेशन या फीमेल स्टरलाइजेशन आदि नामों से जाना जाता है।

भारत में राष्ट्रीय स्वास्थय सर्वेक्षण के अनुसार 2005-06 में 15-49 के आयु वर्ग की 37 प्रतिशत शादीशुदा महिलाओं ने नसबंदी करवाई जो कुल उपयोग किये जाने वाले गर्भनिरोधक उपायों का 66 प्रतिशत हिस्सा था।

इस लेख में महिला नसबंदी के बारे में विस्तार से बताया गया है। इसमें बताया गया है कि महिला नसबंदी क्या है, कैसे होती है, महिला नसबंदी के बाद क्या सावधानी रखे, साथ ही यह भी बताया गया है कि महिला नसबंदी के फायदे और नुकसान क्या हो सकते हैं। लेख में सरकार की महिला नसबंदी योजना के बारे में भी बताया गया है।

महिला नसबंदी क्या है

महिला नसबंदी एक प्रभावी गर्भनिरोधक उपाय है जिसका उद्देश्य किसी भी महिला को हमेशा के लिए गर्भ धारण से सुरक्षा प्रदान करना होता है।

इस महिला नसबंदी ऑपरेशन में आमतौर पर अंडाशय से गर्भाशय तक अंडे ले जाने वाली नली फैलोपिन ट्यूब को या तो अवरुद्ध किया जाता है या उसे बीच से काट दिया जाता है ताकि अंडे गर्भ तक पहुँच न सके और गर्भ धारण न हो।

ये काफी छोटा ऑपरेशन होता है और ऑपरेशन करवाने के बाद महिला को सामान्य रूप से उसी दिन छुट्टी दे दी जाती है।

अधिकांश मामलों में महिला नसबंदी 99 प्रतिशत प्रभावी होती है और 200 में से केवल 1 महिला के ऑपरेशन के बाद भी गर्भवती होने की आशंका होती है।

विकासशील देशों में ट्यूबक्टोमी के दौरान सीज़ेरियन ऑपरेशन और मिनी लैपरोटोमी अधिक लोकप्रिय विधियां हैं जबकि विकसित देशों में “लैप्रोस्कोपिक नसबंदी” और “हिस्टोरोस्कोपिक ट्यूबल ओक्लुज़न” पसंदीदा तरीके हैं।

Leave a Reply