पतले लोग जिम जाने से पहले अपनाए यह 4 टिप्स

Health
Spread the love

अगर आप पतले हैं साथ में वजन भी कम है और ऐप जिम जा कर अपनी बॅाडी बनाने की सोच रहे हैं तो जरा एक पल के लिए ठहर जाएं। इसके पहले की आप झट से जिम के मैदान में कूद पड़े हम आपको बता दे कि अगर एक एवरेज बॉडी का या फैट बॉडी का व्यक्ति डायरेक्ट जिम जाता हैं तो उसका तो चलता हैं लेकिन पतले व्यक्ति को जिम जाने से पहले इन बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए।

google

जम कर खाओ

पतले व्यक्ति को अपने मसल्स बनाने के लिए एक्स्ट्रा कैलोरी और फैट की आवश्यकता होती हैं। इसलिए आप पहले जितना खाते थे उसकी तुलना में अपनी खुराक बढ़ा दे। इस बात से फ़िलहाल फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या खाते हैं बस अपना फेवरट खाना खाते जाइए और वजन बढ़ाते जाइए।

हर दो घंटे में खाए

पतले लोग ज्यादा खाने के आदि नहीं होते इसलिए यह जरूरी हैं कि आप हर दो घंटे में कुछ ना कुछ खाते रहे। यदि आपको ज्यादा भूख हैं तो पूरा खाना खा लीजिए और यदि कम भूख हैं तो आप स्नैक्स भी खा सकते हैं। अपने मोबाइल में हर दो घंटे का अलार्म सेट कर ले इस तरह आप अपना रूटीन बनाए रख सकते हैं।

हफ्ते में 4 दिन वर्कआउट करें

आपको हफ़्तों के सातों दिन वर्कआउट करने की आवश्यकता नहीं हैं। ऐसा करने से आपने ज्यादा खा कर जो कैलोरी एकत्रित की हैं वो जल्द ही बर्न हो जाएगी। चुंकी आपका शरीर पतला हैं आपको ज्यादा कैलोरी की आवश्यकता हैं। इसलिए हफ्ते में सिर्फ 4 दिन वर्कआउट करें।

डिजर्ट खाना ना भूलें

डिजर्ट एक्स्ट्रा कैलोरी को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए खाने के बाद या फिर ऐसे ही जब भी मन करे डिजर्ट जरूर खांए। यह आपके लिए अच्छा मौका हैं मिठाईया, केक्स, आइसक्रीम वगेरह जम कर खाने का।

यदि इतना ज्यादा खाने से आपका वजन बढ़ रहा हैं या पेट निकल रहा हैं तो फिक्र मत कीजिए। हम इस एक्स्ट्रा फैट को जिम में शेप में ले आएंगे। फ़िलहाल यह समझे कि यह एक्स्ट्रा फैट आगे चलकर आपके पतले शरीर को मसल्स बनाने में मदद करेगा।

Leave a Reply