नवें महीने की गर्भावस्था के बारे में जानने योग्य बातें

Health
Spread the love

what to do in 9th month of pregnancy for normal delivery,9th month pregnancy problems,walking in 9th month of pregnancy,9th month pregnancy tips,9th month pregnancy symptoms,9th month pregnancy diet chart in hindi,sleeping position in 9th month of pregnancy,9th month of pregnancy weeks

स्वस्थ भोजन करना और हाइड्रेटेड रहना हर महीने की तरह अभी के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। विशेष रूप से स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए तैयार किये गए सप्प्लिमेंट्स एकत्रित कर लें क्योंकि अगर आप जन्म के बाद प्रीनेटल विटामिन का उपयोग करना बंद करना चाहती हैं तो आपके शरीर को पोषक तत्वों की आवश्यकता होगी, खासकर अगर आप स्तनपान कराने की योजना बना रही हैं। अपनी गर्भावस्था के इन अंतिम हफ्तों में आप जितना आराम कर सकती हैं उतना आराम करने की कोशिश करें।

आपके डॉक्टर यह पुष्टि करने के लिए कि बच्चे का सिर अब नीचे की ओर हो गया है या नहीं वो संभावित रूप से डाइलेशन के लिए पैल्विक जांच द्वारा आपके गर्भाशय ग्रीवा की जांच करेंगे।

बेबी अब किसी भी समय जन्म ले सकता है। आपको ऐसा निम्न गतिविधियों के होने पर अनुभव होगा:

  1. आपको डिस्चार्ज में म्यूकस प्लग या “ब्लडी शो” दिखाई दे सकता है।
  2. आपको घर की सफाई का जूनून सवार हो जायेगा।
  3. आपकी पीठ में निरंतर दर्द हो सकता है।
  4. आपकी गर्भाशय ग्रीवा पतली और डाइलेट होने लगती है।
  5. पानी की थैली टूट जाती है।
  6. आपको महसूस होने वाले संकुचन मजबूत, अधिक और जल्दी जल्दी होने लगेंगे।

आपके डॉक्टर के अनुसार अगर आपकी प्रेग्नेंसी एक सामान्य गर्भावस्था है तो आपको प्रसव पीड़ा होने तक अस्पताल या जन्म केंद्र तक जाने की ज़रूरत नहीं है लेकिन अगर जटिलताओं की सम्भावना है तो डॉक्टर आपको अस्पताल में तब भर्ती होने को कहेंगे जब आपको संकुचन नियमित या हर पांच मिनट में महसूस होने लगे। बस अस्पताल से वापस आते समय आप मां बन चुकी होंगी।

Leave a Reply