गर्भावस्था : प्रेगनेंसी टेस्ट किट कैसे इस्तेमाल करें

Health
Spread the love

pregnancy test kit results,how to use pregnancy test kit,how to use pregnancy test kit in hindi,pregnancy test kit price,pregnancy test kit name,pregnancy test kit online,pregnancy test kit results faint line,how to use ican pregnancy test kit

आप अपनी किट के अनुसार जो भी विधि अपना रही हैं, उस विधि में मूत्र का नमूना उपयोग करने के लिए मिडस्ट्रीम नमूने का उपयोग करें जिसका अर्थ है कि मूत्र को एकत्रित करने से पहले थोड़ा मूत्र निकल जाने दें।

अगर आप सीधा स्ट्रिप पर मूत्र कर रही हैं तो ऐसा करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि कितनी देर ऐसा करना है क्योंकि कुछ किट पर निर्देश दिए होते हैं कि इसका उपयोग 5 सेकंड से ज्यादा न करें। समय देखने के लिए आप स्टॉपवॉच का प्रयोग भी कर सकती हैं। इसे उपयोग करने से पहले ध्यान रखें कि स्ट्रिप का मूत्र अवशोषक छोर मूत्र की ओर हो।

मूत्र की कुछ बूँदें डालने के लिए ड्रॉपर का उपयोग करें। यह कप किट विधि में उपयोगी है। मूत्र की बूँदें सही निर्देशित जगह ही डालें। कुछ ब्रांड्स के किट में आपको स्टिक का अवशोषक वाला भाग मूत्र में डुबाना होता है और 5-10 सेकंड के लिए रुकें या फिर जितना समय किट पर लिखा हो उतने समय के लिए रुकें।

अब कुछ समय इंतज़ार करें। और टेस्ट स्टिक को एक साफ़ जगह पर रख दें। 5 मिनट में परिणाम आ जाता है लेकिन कुछ किट के परिणाम 10 मिनट भी ले लेते हैं। बेहतर होगा कि किट पर लिखे निर्देशानुसार परिणाम का इंतज़ार करें।

अब निर्धारित समय के बाद परिणाम देखें। अगर आपको परिणाम समझ नहीं आ रहा है तो अपनी किट पर निर्देश पढ़ें क्योंकि कुछ किट में परिणाम “प्लस और माइनस” के रूप में आता है कुछ में “रंग” बदलता है और कुछ में लिख कर आता है कि आप “प्रेग्नेंट” है या “नॉट प्रेग्नेंट” हैं।

Leave a Reply