प्यार कब और कितनी बार करें

Health, Knowledge
Spread the love

प्यार सभी की जिंदगी का एक खास पल होता है। इसको लेकर सभी के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। इससे जुड़े कई ऐसे जटिल विषय हैं जिन पर आज तक कुछ भी सटिक तरह से कह पाना मुश्किल है। समाज में कई महिलाओं को पुरुषों के मन में प्यार के सही समय और इसको कितनी बार करने के विषय को लेकर तरह-तरह के सवाल उठते हैं। इन सवालों के जवाब ढूंढने के लिए वह लोग किताबों या इंटरनेट का सहारा लेते हैं, लेकिन कई किताबों और लेख को पढ़ने के बाद भी उनको कोई संतुष्ट जवाब नहीं मिल पाता है।

इस जरूरी मुद्दे पर आप सभी लोगों के मन में उठने वाले सवालों को शांत करने लिए ही इस लेख में “प्यार कब और कितनी बार करना चाहिए” के बारे में बताया जा रहा है। साथ ही आपको यह भी बताया जाएगा कि शादी के बाद कब प्यार करें और दिन का कौन सा समय प्यार के लिए बेहतर होता है, आदि।

google images

प्यार करने का टाइम: शादी के कितने समय बाद

शादी के बाद प्यार करने के सही समय को लेकर कुछ भी कहना गलत होगा, क्योंकि इस विषय पर ज्यादा रिसर्च नहीं की गई है। शादी के बाद साथी के साथ प्यार संबंध बनाने से ज्यादा जरूरी होता है कि आप उनके साथ भावनात्मक जुड़ाव बनाएं। शादी के बाद दोनों ही दंपत्ति को एक दूसरे के साथ प्यार का रिश्ता कायम करना ज्यादा जरूरी होता है। साथी के साथ प्यार या लगाव भरा रिश्ता बनाने के बाद प्यार करने से आपके रिश्ते में मजबूती आती है। हालांकि जो लोग शादी के बाद एक दूसरे को जाने बिना ही प्यार कर लेते हैं उनको अपने रिश्ते की गहराई को समझने में काफी समय लगता है और इससे आपके रिश्ते में नकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है।

शादी के बाद रिश्ते को खुशनुमा बनाने के लिए उसमें भावनात्मक जुड़ाव होना आवश्यक होता है। कुछ शादीशुदा जोड़ों को एक दूसरे के साथ सहज और जुड़ाव महसूस करने में कम समय लगता है, जबकि कई दंपत्तियों को एक दूसरे के साथ भावनात्मक जुड़ाव अनुभव करने में ज्यादा समय लग सकता है। यह पूरी तरह से दोनों के मन की स्थिति पर ही निर्भर करता है कि आप दोनों एक दूसरे के साथ सहज होने में कितना समय लगाते हैं।

शादी के बाद यदि आपका साथी आपके साथ सहज होने में ज्यादा समय लगाता है, तो ऐसे में आपको उनकी इच्छाओं के बारे में विचार करते हुए उन्हें थोड़ा समय अवश्य देना चाहिए। शादी के बाद साथी को सहज बनाने के लिए जितना संभव हो सके, आपको धैर्य बनाए रखना चाहिए। कुछ विशेषज्ञ कहते हैं कि शादी के बाद दोनों ही साथियों को कम से कम तीन महीनों तक एक दूसरे के बारे में जानना और समझना चाहिए। इस दौरान आप दोनों के बीच में नजदीकियां और लगाव बढ़ेगा, जिसके बाद प्यार करने से आप दोनों को ही पूर्ण आनंद प्राप्त होगा।

वहीं कुछ विशेषज्ञ इस बात को भी कहते हैं कि आपको शादी के बाद कम से कम कुछ हफ्तों तक प्यार के लिए इंतजार अवश्य करना चाहिए। प्यार के लिए अधिक देर करना भी आपकी इच्छाओं पर बुरा प्रभाव डालता है।

Leave a Reply