क्या है महिला कंडोम ? महिला कंडोम का इस्‍तेमाल कैसे करें

Knowledge
Spread the love

महिला कंडोम को लेकर महिलाएं अकसर उलझन में रहती है कि इसका इस्‍तेमाल करना चाहिए या नहीं या फिर कंडोम का इस्‍तेमाल वह कैसे करें। महिलाओं के कंडोम से जुड़ी ऐसी ही कुछ उलझनों के जवाब है

google images

महिला कंडोम

सुरक्षित सेक्‍स के लिए पुरूष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी कंडोम का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन कंडोम को लेकर वह अक्‍सर उलझन में रहती हैं कि उन्हें कंडोम का इस्‍तेमाल करना चाहिए कि नहीं। और अगर वह इसका इस्‍तेमाल करना चाहती है तो कैसे करें। कहीं उनके लिए यह हानिकारक तो नहीं। कहीं कंडोम से कोई गलत प्रभाव पड़े। ऐसे ही न जाने कितने सवाल महिलाओं के मन में होते हैं। आइए जानें महिला कंडोम के बारे में।

क्या है महिला कंडोम

महिला कंडोम लम्बी पोलियूथेन की थैली होती है। स म्भोग के समय इसे लगाया जाता है। महिला कंडोम गर्भ निरोधक विकल्प के रूप में न सिर्फ बेहतर विकल्‍प है बल्कि सं भोग के समय चिंतामुक्त रखने में भी लाभकारी है। इसके अलावा एच आई वी सहित अनेक प्रकार के यौन सम्पर्क से होने वाले रोगों से बचा जा सकता है।

महिला कंडोम का इस्‍तेमाल

महिला कंडोम को संभोग के समय आराम से प्रयोग किया जा सकता है। साथ ही गर्भ निरोधक विकल्प के रूप में यह बेहतर विकल्प है। इसके अलावा इसकी विशेषता है कि यह दोनों किनारों से लचीला होता है। इतना ही नहीं महिला कंडोम में पहले से ही सिलिकोन आधारित चिकनाई लगी रहती है।

सावधानी से लगाये

महिला कंडोम को सही तरह से उपयोग करने के लिए इसे बहुत ही सावधानी से खोलकर ठीक तरह से लगाना चाहिए। शुरूआत में महिला कंडोम का प्रयोग मुश्किल होता है, लेकिन धीरे-धीरे अभ्यास से इसे आसानी से प्रयोग किया जा सकता है।

लचीला रिंग

महिला कंडोम के दोनों किनारों पर लचीला रिंग लगा होता है। थैली के बन्द किनारे पर लगे लचीले रिंग को योनि के अन्दर डाला जाता है। और थैली की खुले किनारे का रिंग बल्वा के बाहर योनि द्वार पर रहता है। सुनिश्चत करें कि कंडोम सीधा लगे और यो नि में जाकर मुडे नहीं। बाहरी रिंग योनि से बाहर ही रहना चाहिए।

सिलिकोन आधारित चिकनाई

महिला कंडोम में पहले से ही सिलिकोन आधारित स्परमिसिडिल रहित चिकनाई लगी होती है। इससे कंडोम को लगाने में आसानी होती है। लेकिन कई बार ज्यादा जरूरत पड़ने पर बेबी ऑयल का भी प्रयोग किया जा सकता है।

Leave a Reply