शरीर में तेजी से खून बढ़ाने के 10 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे

Health
Spread the love

खून बढ़ाने के उपाय इन हिंदी: हमारे शरीर में दो तरह की रक्त कोशिकाएं होती है सफेद और लाल। जब लाल रक्त कोशिकाएं कम होती है तब शरीर में खून की कमी हो जाती है जिसे एनीमिया भी कहते है। आयरन की मात्रा शरीर में बढ़ा कर घटे हुए हीमोग्लोबिन को बढ़ा सकते है। ब्लड कम होने से शरीर की रोगों से लड़ने के क्षमता कम होने लगती है जिससे व्यक्ति को कई तरह के रोग होने का ख़तरा रहता है। इस लेख में हम जानेंगे घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक देसी नुस्खे से खून की कमी का इलाज कैसे करे

google

खून की कमी के कारण

  • पेट में इन्फेक्शन होना
  • खाने में पोषण की कमी होना
  • अधिक मात्रा मैं शरीर से खून का निकलना
  • किसी गंभीर रोग के कारन शरीर में ब्लड ना बनना

 

खून की कमी के लक्षण

  • जल्दी थकान होना
  • शरीर में कमजोरी आना
  • स्किन का रंग पीला होना
  • भूख कम लगना या ना लगना
  • पैरों और हाथों में सूजन आना

 

खून बढ़ाने के उपाय – खून की कमी का इलाज कैसे करे

 

बॉडी में खून की कमी होने पर आयरन, फॉलिक एसिड और विटामिन बी की मात्रा में कमी आने लगती है। घरेलू नुस्खे, हेल्थी डाइट और स्वस्थ जीवनशैली अपना कर खून की कमी से होने वाले रोग से बच सकते है। आइए जानते है शरीर में खून की कमी कैसे दूर करें

1. एक नींबू एक गिलास पानी में निचोड़ कर इसमें एक चम्मच शहद मिलाये और पिए। हर रोज इस उपाय को करने से खून जल्दी बढ़ता है।

2. एनीमिया की बीमारी में पालक दवा की तरह काम करती है। पालक में विटामिन ए, सी, बी9, आयरन, फाइबर और कैल्शियम अधिक होते है। पालक एक ही बार में बीस प्रतिशत तक आयरन बढ़ा सकती है। पालक का सेवन आप सब्जी और सूप के रूप में कर सकते है।

3. खून बढ़ाने के घरेलू उपाय में टमाटर काफी उपयोगी है। तेजी से खून पूरा करने के लिए एक गिलास टमाटर का जूस हर रोज पिए। इसके इलावा टमाटर सूप पी सकते है, चाहे तो सेब और टमाटर का जूस को मिलाकर भी पी सकते है।

4. बॉडी में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में मक्‍के के दाने का सेवन भी फायदेमंद है। ये पौष्टिक होते है और उबाल कर या फिर भून कर खा सकते है।

5. थोड़ा सा शहद 1 गिलास चकुंदर के रस में मिलाकर पिने से शरीर को आयरन अधिक मात्रा में मिलता है जिससे शरीर में खून बनता है।

6. सोयाबीन में विटामिन और आयरन की मात्रा अधिक होती है। एनीमिया के रोगी के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद है। सोयाबीन को उबाल कर खा सकते है।

7. थोड़ा सेंधा नमक और थोड़ी सी काली मिर्च आनर के जूस में मिलाकर हर रोज पीने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होने लगती है।

8. गुड के साथ मूँगफली खाने से भी बॉडी में आयरन बढ़ता है।

9. हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए थोड़ा सा नमक लहसुन में मिला कर पीस ले और चटनी बना ले। इस चटनी के सेवन से हीमोग्लोबिन का इलाज करने में मदद मिलती है।

10. शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए दूध और खजूर का सेवन भी उत्तम उपाय है। इस उपाय को करने के लिए रात को सोने से कुछ देर पहले दूध में खजूर डालें और दूध पिए। दूध पीने के बाद खजूर भी खा ले।

Leave a Reply