सिर्फ इन कमियों की वजह से लड़के देते हैं अपनी पार्टनर को धोखा

Knowledge
Spread the love

अगर आप किसी से प्यार करते हैं तो आपको उस पर विश्वास भी करना होगा। साथ ही उसका भरोसा कभी भी नहीं तोडना होगा। लेकिन अक्सर ये देखा गया है कि दोनों में से कोई एक साथी दूसरे साथी के साथ धोखा करता है जो दूसरे के दिल को दुखी करता है। धोखा एक ऎसा शब्द है जिससे सभी बचना चाहते हैं।  जानते है धोखा देने के कारण

बाहरी आकर्षण के चलते

कई बार किसी अन्य व्यक्ति की तरफ आकर्षित होना भी धोखा देने का कारण हो सकता है। लोगों को घर के बाहर रिश्ता बढ़ाने में बहुत रोमांच एवं आनंद आता है लेकिन वे भूल जाते हैं कि ये रिश्ते भटकाऊ हो सकते हैं। इंसान अपने जीवन में कुछ नयापन लाने की चाह में घर के बाहर एक रिश्ता जोड़ लेता है।शारीरिक संबंध भी प्यार में धोखे का एक बड़ा कारण है। अक्सर संबंध की चाह पुरुष व महिलाओं को अपने पार्टनर के साथ धोखा करने के लिए उकसाती है। ऐसे लोगों में असंतोष की भावना होती है जिसके चलते वे घर के बाहर एक संबंध बना लेते हैं।

खुशी की चाह

कई लोग इस बात पर भी जोर देते हैं कि लोग इसलिए धोखा देते हैं कि घर में उन्हें खुशी नहीं मिलती। एक ऑनलाइन सर्वेक्षण में पाया गया कि 55 प्रतिशत लोग ऐसे थे जिन्होंने माना कि वे घर पर पूरी तरह से खुश थे और सबके साथ उनके रिश्ते अच्छे थे फिर भी उन्होंने अपने लोगों के साथ धोखा करके बाहरी लोगों के साथ रिश्ते बनाए। इस बात को 35 प्रतिशत महिलाओं ने भी स्वीकार किया।इसके अलावा भी बहुत से कारण हैं जिनसे धोखा देने की प्रवृति लोगों की प्रबल हो जाती है और व्यक्ति इसे कला के रूप में लेने लगता है।

बदले की भावना

कई बार बदले की भावना भी व्यक्ति में धोखे की प्रवृति को जन्म देती है। व्यक्ति उस इंसान को जरूर धोखा देना चाहता है जिसने पहले उसका कभी कुछ बुरा किया है या फिर उसकी प्रिय चीज को कोई नुकसान पहुंचा हैं। ऐसी स्थिति में कई बार अपने अहंकार को संतुष्ट करने के लिए वे दूसरी स्त्रियों के प्रति आकर्षित हो जाते हैं। दरअसल वे अपने पार्टनर को दिखाना चाहते हैं कि वे महिलाओं को कितनी आसानी से अट्रैक्ट कर सकते हैं।

लेकिन इन सबके बावजूद आपको इस बात का खयाल रखना चाहिए कि धोखे से आप अपने किसी प्रिय के साथ विश्वासघात कर रहे हैं और धोखा उन्हीं को दिया जाता है जो आपके सबसे करीब होते हैं।

Leave a Reply