जानिए भारत में खाने के लिए मशहूर गलियां

Knowledge
Spread the love

खाने का शौक लगभग सभी को होता है। इसी शौक को देखते हुए आज तमाम शहरों में खाने की ऐसी जगहें मौजूद हैं, जो अपने खास जायके के साथ ही अपने नाम से जानी जाती हैं। दिल्ली हो या हो मुंबई, वहां कि कुछ खास गलियों में खाने की खुशबू से ही मुंह में पानी आ जाता है। आइए जानते हैं इन जगहों के बारें में….

google images

खाऊ गली,मुंबई (घाटकोपर)

मुंबई में कई जगहों पर खाऊ गलियां मिल जाएंगी। मगर घाटकोपर इनमें सबसे खास है। यहां पानीपूरी, सैंडविच, मसाला कोल्ड ड्रिंक्स, पावभाजी और टिक्का आदि मिल जाएंगे। यहां आपको कई तरह के डोसा मिलेंगे, जिनमें थाउजंड आइलैंड डोसा, चीज बस्ट डोसा और सबसे खास आइसक्रीम डोसा भी परोसा जाता है।

जॉनसन मार्केट,बेंगलुरु

आप बेंगलुरु में हैं तो यहां जरूर जाएं। नॉन-वेज लवर्स के लिए यह एक शानदार जगह है, लेकिन वेजिटेरियन भी यहां से निराश नहीं लौट सकते। सुलेमानी चाय, हरीरा, कोकोनट और फ्रूट नान देश में शायद ही कहीं और मिलें। कबाब के शौकीन हैं तो जॉनसन मार्केट आपके लिए परफेक्ट रहेगा।

भुक्खड़ गली,अहमदाबाद

यहां शाम 6-7 के बीच रंगत लगना शुरू होती है और देर रात तक चलती है। यहां मेक्सिकन, थाई, चाइनीज, स्पैनिश और लैबनीज खाने की चीजें इंडियन स्टाइल में वाजिब दाम में मिल जाएंगी। यहां का वन स्लाइज पिज्जा, तंदूरी मोमोज, फजीता राइस और फलाफल बहुत फेमस है।

पराठे वाली गली, दिल्ली

दिल्ली की पराठे वाली गली दुनियाभर में मशहूर है। यहां लगभग 35 अलग-अलग तरह के पराठे मिलते हैं। जिन्हें तवे पर कम कड़ाही में ज्यादा बनाया जाता है। आलू, गोभी, मटर, टमाटर, प्याज, लहसुन, मिक्सवेज, पनीर जैसी कई चीजों के पराठे यहां खाए जा सकते हैं जो देसी घी के बने होते हैं। इन पराठों के साथ आलू की सब्जी, केले की चटनी, लस्सी और सलाद भी परोसा जाता है। 40 रुपए से लेकर 55 रुपए तक में आप इन लजीज पराठों का स्वाद ले सकते हैं।

कचौड़ी गली, वाराणसी

कचौड़ी गली जैसा नाम से ही ज्ञात हो रहा है कि यह मुहल्ला खाने-पीने की चीजों के लिए मशहूर है। यहां काशी की प्रसिद्ध कचौड़ी, जलेबी की दुकानें बहुतायत संख्या में है। हालांकि, इस मुहल्ले का नाम पहले कूचा अजायब था। कहा जाता है कि मुस्लिम शासन के समय चर्चित धनी अधिकारी अजायब के नाम से ही इस मुहल्ले का नाम था। इस मुहल्ले में अजीब तरह की वस्तुएं बिकती थी। बाद में खाने-पीने की दुकानें अधिक होने से इस मुहल्ले का नाम कचौड़ी गली पड़ा। यह मुहल्ला भी काफी घना और गलियां सकरी हैं। भवन भी पुरानी शैली के बने हुए हैं।

चटोरी गली, मध्य प्रदेश

नॉनवेज के शौकीन लोग यहां आकर तमाम अलग-अलग तरह की डिशेज का स्वाद ले सकते हैं। यहां की दुकानों में फिश, मटर, चिकन को कई फ्लेवर्स और मसालों के साथ परोसा जाता है। खूब सारे मसालों और ऑयल में बनी ये डिशेज आपकी कैलोरी जरूर बढ़ा सकती हैं। अगर आप वर्कआउट करने के लिए तैयार हैं तो एकबार यहां जरूर आएं। मैरिनेटेड मीट और फिश को देखकर मुंह में पानी आ जाता है। यहां का पाव कबाब (हैमबर्गर) बहुत ही टेस्टी होता है इसके अलावा चटोरी गली का पाया सूप, सीक कबाब और जूसी बीफ कबाब का भी जवाब नहीं।

चटोरी गली जयपुर 

शहर में एक ऐसी गली भी है, जो पूरे देश में अपने नाम के कारण फेमस है। जयपुर की गलियों और चौराहों के स्वाद भी ऐसे हैं, जिनके वशीभूत होकर यहां के लोग और यहां आने वाले पर्यटक सब कुछ भुलाकर जुट जाते हैं यहां मिलने वाले व्यंजनों को छकने में। इन्हीं में से एक है चटोरियों की गली। बापू बाजार के लिंक रोड के ठीक सामने स्थित इस गली में मिलने वाले व्यंजन यहां आने वाले खरीदारों विशेषकर महिलाओं के आकर्षण का केंद्र रहते हैं। नेहरू बाजार से होते हुए बापू बाजार में प्रवेश करने के बाद जब लोग थककर चूर हो जाते हैं, तो इसी गली पर खड़े होकर व्यंजनों से अपनी थकान को कम करते हैं।गोलगप्पे, दही बड़े, छोले भटूरे, टिक्की छोले, फलूदा और तरह-तरह के शीतल पेय यहां मिलने वाले प्रमुख व्यंजनों में से हैं।वैसे तो इस प्रकार के व्यंजन जयपुर के हर गली मोहल्लों में मिल जाते हैं, लेकिन चटोरियों की गली में इन व्यंजनों का स्वाद ही कुछ ऐसा होता है, जिसे हर व्यक्ति चखना चाहता है।

लखनऊ चौक – लखनऊ

यहां की फेमस डिश – आलू टिक्की, गलौटी कवाब और निहारी-कुल्चा

बोरिंग रोड चौराहा – पटना

यहां की फेमस डिश – लिट्टी चोखा, लिट्टी चिकन, चने की घुघनी और समोसा

56 दुकान – इंदौर 

यहां की फेमस डिश – पोहे, जलेबी, पानीपुरी, शिंकजी, हॉट डॉग, कचौड़ी

सिंधी कॉलोनी – हैदराबाद

यहां की फेमस डिश – हैदराबादी बिरयानी, कीमा समोसे, ईरानी चाय, टुंडे कवाब

Leave a Reply