अपनी कामेच्‍छा को कैसे काबू करें

Health
Spread the love

कामेच्‍छा पर काबू

आध्‍यात्मिकता में लगे लोग सांसारिक कार्यो पर केंद्रित ध्‍यान को कम करने के लिए अपनी सेक्‍स ड्राइव को नियंत्रित करना चाहते हैं। अन्‍य लोग अपने अति सेक्‍स ड्राइव को इसलिए कम करना चा‍हते हैं क्‍योंकि वह सेक्‍स के दौरान अपने साथी के साथ कंट्रोल से बाहर हो जाते हैं या फिर उनका कोई साथी नहीं है, ऐसे में उच्‍च सेक्‍स ड्राइव केवल हताशा का परिणाम होती है। आप जीवन शैली में कुछ सरल परिवर्तन करके अपनी कामेच्‍छा को नियंत्रित कर सकते हैं।

google images

डॉक्टर से बात करें

अपने सेक्स ड्राइव के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। उच्‍च सेक्‍स ड्राइव को अतिकामुकता या निम्फोमेनिया के रूप में जाना जाता है। जो द्विध्रुवी विकार या अधिवृक्क कैंसर के रूप में गंभीर चिकित्‍सा हालत का कारण भी बन सकती है। अगर आपके चिकित्‍सक को सेक्‍स की लत का संदेह है तो वह आपको इलाज के लिए मनोवैज्ञानिक से मिलने की सलाह दे सकता है। कामेच्‍छा को कम करने की दवाएं भी उपलब्ध हैं।

कारणों पर विचार करें

अपने सेक्‍स ड्राइव को कम करने के लिए इच्‍छुक कारणों पर विचार करें। अगर आप धार्मिक कारणों के लिए अपनी कामेच्छा पर नियंत्रण करना चाहते हैं, तो सहायता के लिए अपने आध्यात्मिक सलाहकार से बात करें। अपने मुद्दे पर बात करने में किसी भी तरह की शर्म महसूस न करें। अगर आप रिश्‍ते में हैं तो आपसी इच्छा या यौन उम्मीदों के बारे में अपने साथी के साथ स्पष्ट रूप से बात करें।

यौन उत्तेजना से बचें

सेक्‍स ड्राइव को कम करने के लिए अश्लील साहित्य को देखने या सेक्‍स पर आधारित किताबें को पढ़ने से बचें। साथ ही इस बात का ध्‍यान रखें कि कौन सी विशिष्ट वस्तुएं, सेटिंग्स या लोग आप में यौन प्रतिक्रिया पैदा करते हैं। जितना संभव हो सके इन सब से बचें।

शरीर को एक्टिव रखें

अपने शरीर को खेल, एक्‍सरसाइज और योग जैसी गतिविधियों में लगाये। अपने शरीर को व्‍यस्‍त और सक्रिय रखने से आप सेक्‍स न करने के कारण शारीरिक रूप से निराश नहीं होगें।

हस्तमैथुन न करें

सेक्‍स इच्‍छा को पूरा करने के लिए हस्‍तमैथुन का सहारा न लें। स्‍वयं को उत्तेजित पाने पर नॉनसेक्‍सुअल छवियों के बारे में सोचें, और स्‍वयं को कुछ अन्य गतिविधियों में संलग्न करने का प्रयास करें, जब तक की उत्तेजना कम नहीं हो जाती।

Leave a Reply